पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए

Table of Contents

गैस होने पर क्या खाएं: पेट फूलने से राहत पाने के लिए एक गाइड

क्या आपको कभी पेट में असहजता और सूजन महसूस हुई है और आपने सोचा है कि इसे ठीक करने के लिए आप क्या खा सकते हैं? आप अकेले नहीं हैं। गैस और पेट फूलना बहुत परेशान करने वाला हो सकता है, लेकिन सौभाग्य से, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ और रणनीतियाँ हैं जो इस परेशानी को कम करने में मदद कर सकती हैं। आइए जानें कि गैस को कम करने और खुद को पहले जैसा महसूस करने के लिए आप क्या खा सकते हैं पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए

गैस और पेट फूलने को समझना

रसोई में जाने से पहले, यह जानना उपयोगी है कि आपके पेट में क्या चल रहा है। जब आप हवा निगलते हैं या जब आपका शरीर कुछ खाद्य पदार्थों को पचाता है, तो आपके पाचन तंत्र में गैस बनती है। पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए यह पेट फूलने और दबाव की उन परेशान करने वाली, असहज भावनाओं का कारण बन सकती है।

Bloated stomach pain: Add these five foods to your diet to improve gut  health | Express.co.uk

गैस से राहत दिलाने वाले खाद्य पदार्थ

1. अदरक: आपके पेट का सबसे अच्छा दोस्त

अदरक सिर्फ़ आपके स्टिर-फ्राई में स्वाद जोड़ने के लिए ही नहीं है। इस जड़ का इस्तेमाल सदियों से पाचन संबंधी परेशानियों को शांत करने के लिए किया जाता रहा है। इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो गैस और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। आप अदरक की चाय पी सकते हैं, अपने भोजन में ताजा अदरक मिला सकते हैं, या अदरक की जड़ का एक छोटा टुकड़ा चबाकर भी इसके फायदे महसूस कर सकते हैं।

2. पुदीना: आपके पाचन के लिए ताजी हवा का झोंका

गैस से लड़ने में पुदीना एक और बेहतरीन सहयोगी है। यह आपके पाचन तंत्र की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है, जिससे सूजन और बेचैनी कम हो सकती है। पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए पुदीने की एक कप चाय या पुदीने के तेल के कैप्सूल भी कमाल कर सकते हैं।

3. सौंफ के बीज: छोटे पावरहाउस

ये छोटे बीज ऐसे यौगिकों से भरे होते हैं जो सूजन और गैस को कम करने में मदद कर सकते हैं। भोजन के बाद एक चम्मच सौंफ के बीज चबाने से आपके पेट को आराम मिलता है और गैस बनना कम होता है।

4. केले: पेट के लिए आसान

केले न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि आपके पाचन तंत्र के लिए भी आसान होते हैं। इनमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो आपके शरीर में तरल पदार्थों के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है और सूजन को कम कर सकता है। साथ ही, उनकी प्राकृतिक मिठास उन्हें एक सुखद नाश्ता बनाती है।

5. दही: प्रोबायोटिक अच्छाई

लाइव कल्चर वाले सादे दही का चुनाव करें, जिसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं। ये लाभकारी बैक्टीरिया स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने और गैस को कम करने में मदद कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि इसमें चीनी की मात्रा कम हो, ताकि अतिरिक्त गैस बनाने वाली सामग्री न डालें।

गैस से निपटने के दौरान किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए

1. बीन्स और दालें: आम तौर पर संदिग्ध

जबकि बीन्स और दालें पौष्टिक होती हैं, वे गैस पैदा करने के लिए भी जानी जाती हैं। उनमें कुछ ऐसी शर्करा होती है जिसे आपके पाचन तंत्र के लिए पचाना मुश्किल होता है, जिससे पेट फूल जाता है। अगर आपको ये खाद्य पदार्थ पसंद हैं, तो उन्हें रात भर भिगोकर रखें या उन्हें अच्छी तरह से पकाएँ ताकि उन्हें पचाना आसान हो जाए पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए

2. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स: बबल ट्रबल

सोडा और फ़िज़ी ड्रिंक्स आपके पाचन तंत्र में अतिरिक्त हवा डाल सकते हैं, जिससे ज़्यादा गैस और पेट फूलने की समस्या हो सकती है। इसके बजाय स्थिर पानी या हर्बल चाय का चुनाव करें।

3. क्रूसिफेरस सब्जियाँ: सावधानी से आगे बढ़ें

ब्रोकोली, फूलगोभी और पत्तागोभी जैसी सब्जियाँ बहुत ही सेहतमंद होती हैं, लेकिन ये गैस का कारण भी बन सकती हैं। इनमें फाइबर और शुगर होती है, जिसे पचाना आपके सिस्टम के लिए मुश्किल होता है। इन्हें भाप में पकाएँ या कम मात्रा में खाएँ, ताकि पता चले कि इससे कोई फ़ायदा होता है या नहीं।

4. डेयरी उत्पाद: लैक्टोज़ संबंधी समस्याएँ

अगर आप लैक्टोज़ असहिष्णु हैं, तो डेयरी उत्पाद बहुत ज़्यादा गैस और सूजन का कारण बन सकते हैं। लैक्टोज़-मुक्त विकल्पों का इस्तेमाल करें या बादाम दूध या जई के दूध जैसे पौधे-आधारित विकल्प चुनें।

गैस से राहत पाने के लिए सुझाव

1. बार-बार छोटे-छोटे भोजन करें

तीन बार ज़्यादा भोजन करने के बजाय, दिन भर में बार-बार छोटे-छोटे हिस्से खाने की कोशिश करें। इससे आपका पाचन तंत्र भोजन को बेहतर तरीके से पचा सकता है और गैस कम हो सकती है पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए

2. अपने भोजन को अच्छी तरह चबाएँ

बहुत जल्दी-जल्दी खाने से आप हवा निगल सकते हैं, जिससे गैस बन सकती है। अपने भोजन को अच्छी तरह चबाएँ और धीरे-धीरे खाएँ।

3. हाइड्रेटेड रहें

बहुत सारा पानी पीने से आपका पाचन तंत्र सुचारू रूप से चलता रहता है और पेट फूलने की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

4. नियमित रूप से व्यायाम करें

शारीरिक गतिविधि आपके पाचन तंत्र को गतिशील रखने में मदद करती है और गैस बनने से रोकती है। पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए भोजन के बाद थोड़ी सी सैर भी बहुत बड़ा अंतर ला सकती है।

कब मदद लें

अगर इन आहार समायोजनों को आजमाने के बाद भी गैस और पेट फूलने की समस्या बार-बार और लगातार बनी रहती है, तो शायद किसी स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से सलाह लेने का समय आ गया है। हो सकता है कि कोई अंतर्निहित समस्या हो जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता हो, जैसे कि भोजन असहिष्णुता या जठरांत्र संबंधी स्थिति।

Foods that cause gas and bloating: What to avoid | HealthShots

निष्कर्ष

तो, अगली बार जब आपको पेट फूलने और गैस बनने की समस्या महसूस हो, तो याद रखें कि आपकी मदद करने के लिए बहुत सारे खाद्य पदार्थ और रणनीतियाँ हैं। अदरक, पुदीना, सौंफ के बीज, केले और दही इस लड़ाई में आपके दोस्त हैं। बीन्स, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और कुछ सब्जियों जैसे समस्याग्रस्त खाद्य पदार्थों से परहेज करना भी बहुत बड़ा अंतर ला सकता है। इन सुझावों को ध्यान में रखें, और आप अधिक आरामदायक और कम गैस वाले दिन की ओर अग्रसर होंगे पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए

क्या आपके पास और प्रश्न हैं या आपको और सुझावों की आवश्यकता है? बेझिझक पूछें!

गैस होने पर क्या खाना चाहिए, इस बारे में यहाँ पाँच अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ) दिए गए हैं:

1. गैस और सूजन से राहत पाने के लिए कुछ प्रभावी खाद्य पदार्थ क्या हैं?

अदरक, पुदीना, सौंफ़ के बीज, केले और सादा दही जैसे खाद्य पदार्थ खाने से गैस और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। अदरक और पुदीना में पाचन तंत्र के लिए सुखदायक गुण होते हैं, सौंफ़ के बीज गैस को कम करने में मदद करते हैं, केले पाचन को आसान बनाते हैं और प्रोबायोटिक्स युक्त दही स्वस्थ आंत का समर्थन करते हैं।

2. अगर मुझे गैस है तो क्या मुझे कुछ खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए?

हाँ, कुछ खाद्य पदार्थ गैस और सूजन को बढ़ा सकते हैं। बीन्स और दालें, कार्बोनेटेड पेय, क्रूसिफेरस सब्जियाँ (जैसे ब्रोकोली और फूलगोभी), और डेयरी उत्पाद (यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं) आम अपराधी हैं। इन खाद्य पदार्थों को कम करने पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए या उनसे परहेज करने से लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

3. अगर मैं लैक्टोज असहिष्णु हूँ तो मैं गैस का प्रबंधन कैसे कर सकता हूँ?

अगर आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो लैक्टोज-मुक्त डेयरी उत्पादों का विकल्प चुनें या बादाम दूध या जई का दूध जैसे पौधे-आधारित विकल्प चुनें। साथ ही, लैक्टेज सप्लीमेंट्स का सेवन आपको लैक्टोज को अधिक आराम से पचाने में मदद कर सकता है।

4. क्या पानी पीने से गैस और सूजन में मदद मिल सकती है?

हाँ, पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। भरपूर पानी पीने से पाचन तंत्र को गतिशील रखने में मदद मिलती है और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

5. मैं गैस और सूजन को होने से कैसे रोक सकता हूँ?

गैस और सूजन को रोकने के लिए, बड़े भोजन के बजाय छोटे, अधिक बार भोजन करने का प्रयास करें, अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाएँ, हाइड्रेटेड रहें और अपनी दिनचर्या में नियमित शारीरिक गतिविधि को शामिल करें। ये अभ्यास आपके पाचन तंत्र को भोजन को अधिक प्रभावी ढंग से संसाधित करने और गैस के निर्माण की संभावनाओं को कम करने में मदद कर सकते हैं पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए